...

बुधवार, 22 फ़रवरी 2012

संदिग्ध अवस्था में हुई महिला काँस्टेबल की मौत पर उठे सवाल


मृत पूजा कुठे 


   मुंबई. अंधेरी पूर्व में मरोल स्थित पुलिस प्रशिक्षण केंद्र में हुई २१ वर्षीय प्रशिक्षु महिला काँस्टेबल की मौत से काफी बड़ा बवाल मच गया है। मृतक के परिजनों ने प्रशिक्षण अधिकारियों पर ही हत्या का आरोप लगाने के बाद पुलिस महकमे में हडकंप मच गया। साथ ही इस मामले में गवाहों के अलग- अलग बयानों और सबूतों से मामला और भी पेचिदा हो गया है। जिससे ये बता पाना और भी मुश्किल हो गया है कि महिला काँस्टेबल की मौत हत्या थी या आत्महत्या, या फिर एक अकस्मात दुर्घटना। 
   प्रशिक्षण के दौरान शुक्रवार को चौथी मंजिल से गिर जाने के कारण घायल अवस्था में पूजा कुठे को केईएम अस्पताल में भर्ती किया गया था। मगर शरीर में अधिक चोंटे लगने के कारण रविवार की रात को ही पूजा की मौत हो गई। संदिग्ध हालत में हुई उसकी मौत को लेकर पूजा की मां ने पुलिस पर ही आरोप लगाया है कि प्रशिक्षक अधिकारियों द्वारा यौन उत्पीड़न से परेशान होकर ही पूजा ने खुदकुशी की है। साथ ही सबूतों को मिटाने के लिए पुलिस ने पूजा का मोबाईल जप्त कर लिया है और उसे नहीं लौटा रहे हैं। जबकि संदिग्ध अवस्था में हुई उसकी मौत को लेकर पूजा के परिवारवालों ने यह भी आरोप लगाया है कि उसकी हत्या की साजिश के तहत किसी ने ऊपर से उसे धक्का देकर गिराया है। उल्लेखनीय है कि कुछ दिनों पहले मृत पूजा ने बड़े पुलिस अधिकारियों पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। 
   पूजा के चाचा प्रकाश कुठे ने बताया कि पूजा के पिता दशरथ ठाणे ग्रामिण में पुलिस काँस्टेबल थे। उनकी अकस्मात मृत्यु के बाद दिसंबर में पूजा ने उनकी जगह ले ली थी। ाqजसके लिए अंधेरी के प्रशिक्षण शिबिर में पूजा पुलिस प्रशिक्षण ले रही थी। प्रकाश के मुताबिक पूजा ने घटना के दो दिन पहले ही परिवारवालों को बताया था कि उसके दो सहकर्मियों के साथ झगड़ा हुआ था। इसलिए हो सकता है कि बदले की भावना से किसी ने उसे ऊपर से धक्का दे दिया हो। शरीर पर चोटों के इतने सारे निशान थे कि जैसे धकेल ने से पहले उसके साथ बुरी तरह मारपीट की गई हो। क्योंकि चौथी मंजिला इमारत के गिरने के बाद इतनी सारी खरोचें और चोंटे आना पूजा के साथ कुछ अनहोनी घटने का संकेत दे रहे थे। साथ ही प्रशिक्षण अधिकारियों पूजा की मौत को लेकर का अजिब व्यवहार और अधिक संदेह उत्पन्न कर रहा है। 
   पवई पुलिस थाने के वरिष्ठ पुलिस निरिक्षक बाजीराव भोसले की माने तो पूजा तीसरी मंजिल से गिरी थी। पूजा के लाश की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिती का खुलासा हो पाएगा । तब तक के लिए पुलिस पूजा की मौत की पूरी जांच कर रही है।

कोई टिप्पणी नहीं: