...

सोमवार, 15 अगस्त 2016

लोगों का कचरा साफ करनेवाली महिला को मिला तिरंगा फहराने का सम्मान




संवाददाता / मुंबई
    देश के ६९ वे स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ’मिशन पत्रकारिता’ ने एक मिसाल कायम करते हुए १५ अगस्त को एक अनोखे तरीके से ध्वजारोहण समारोह मनाया। प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान को साथ देते हुए मिशन पत्रकारिता नामक संस्था ने मुंबई मनपा अंतर्गत गली-गली कूचे में लोगों के घरों का कचरा साफ करनेवाली ६१ वर्षीय बुजूर्ग महिला को सम्मान देने के लिए उसके हाथों देश का तिरंगा लहराया गया। तिरंगा लहराते हुए उस बुजुर्ग महिला की भीगी आखों को देख कर सभी का दिल भर आया। 
जोगेश्वरी पूर्व के नटवर नगर रोड़ पर स्थित मिशन पत्रकारिता के कार्यालय के परिसर में सुबह ९ बजे आयोजित ध्वजारोहण समारोह में संस्था ने किसी नेता, शिक्षक, पुलिस अधिकारी या किसी वीआईपी को न बुलाकर एक ऐसी बुजूर्ग महिला के हाथों तिरंगा लहराया जो लोगों के घरों से कूड़ा कचरा साफ करती है। जोगेश्वरी के पंप हाऊस में रहनेवाली ६१ वर्षीय श्रीमती गंगाबाई बापुराव सालवे पिछले कई सालों से इलाके का कचरा साफ करते हुए लोगों की सेवा कर रही है। ऐसे में तिरंगा लहराने का अवसर पाकर देश को सम्मान देते हुए उसके आंखों से आंसू छलकते नहीं थमे। भीगी आंखों से उस बुजूर्ग महिला ने मिशन के कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देते हुए तहेदिल से आशीर्वाद दिया और कहा कि इतने सालों से सेवा करते हुए किसी ने मुझ जैसी दलित महिला को इस तरह का सम्मान कभी नहीं दिया और आज मिशन के इस सम्मान से मैं खुद को गौरवान्वित महसूस कर रही हूं।
     मिशन पत्रकारिता के राष्ट्रीय सोशल विंग अध्यक्ष कैलाशनाथ पाठक के मुताबिक भारत देश के इस तिरंगे झंडे को शहिदों के लहूं से सींचा गया है। क्योंकि उनके बलिदान एवं प्राणों की आहूति से ही आज के दिन हर भारतवासियों के सीने पर या हाथ में, विद्यालयों और सरकारी दफ्तरों में तिरंगा लहराता हुआ दिख रहा है। इसलिए संस्था के प्रशिक्षक एवं आरटीआई कार्यकर्ता अजय शर्मा के सुझाव पर मिशन ने देश को मजबूती देनेवाले निम्न  वर्ग के लोगों को यह सम्मान देना उचित समझा। आगे भी संस्था ने देश में मौजूद निम्न वर्ग एवं दिव्यांग व्यक्तियों को प्रोत्साहन देने के लिए उन्हें आगे लाकर विभिन्न तरिके से सम्मान देने की योजना तय की है। 
    संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष शैलेष जायसवाल के नेतृत्व में हुए इस अनोखे ध्वजारोहण समारोह में संस्था के कोषाध्यक्ष विलास जगताप, आसीफ शेख, सीईओ गीता जायसवाल, जोगेश्वरी विभाग प्रमुख इस्माईल अमीन खान, विनोद तंवर, शफी अहमद, जगवीर भागवत, गोपाल शेटे, तथा स्थानीय रहिवासी संतोष रावल आदि लोगों समेत सैकडों लोगों ने उत्साह के साथ उपस्थित रहकर तिरंगे को सलामी दी। 

कोई टिप्पणी नहीं: