बुधवार, 27 जुलाई 2022

दिव्यांगों ने साइकिल चलाकर दिया पर्यावरण औऱ स्वास्थ्य पर प्रभावी संदेश

 


जब मिशन पत्रकारिता द्वारा गेट वे ऑफ इंडिया पर आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में पहूंचे सुप्रसिद्ध ट्रैवलर कार्तिक

 संवाददाता / मुंबई


  पूरे दुनिया में कल 21 जून को स्वास्थ्य के प्रति सजग लोगों ने विश्व योग दिवस मनाया। परंतू मुंबई में योग के प्रति दिव्यांगों द्वारा एक अनोखी जनजागृती देखने को मिली। जहां मुंबई के वरली सी फेस से लेकर गेट वे ऑफ इंडिया तक दिव्यांग समाजसेवियों ने टैंडम साइकिल चलाकर पूरे रैली में मुंबईकरों को योग के प्रति खास तरिके से जनजागृती संदेश दिया। मिशन पत्रकारिता की ओर से आयोजित इस विशेष साइक्लिंग मैरोथॉन में बडे तिरंगे को सडक पर फहराते हुए तरकीबन 50 दिव्यांग साइकिल सवार अपने अनोखे टैंडम साइकिल एवं साइकिल पर लगे योग सुविचार के चलते मुंबई की सडकों पर आकर्षण का केंद्र बने रहे। जिसको देखकर हर किसीने दिव्यांगों की इस हौसले की भरपूर सराहना की। वहीं सुप्रसिद्ध यूट्यूब ट्रैवलर कार्तिक जब दिव्यांगों का हौसला बढाने के लिए इस कार्यक्रम में पहूंचे तब साइकल सवारों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा।


   इस रैली का शुभारंभ उद्योगपति आलोककुमार कास्लीवाल ने हवा में बंदुक से फायरिंग कर के किया। जबकि समाजसेविका सुंदरी ठाकूर एवं चार्टर्ड अकाऊंटंट प्रताप कांकरिया ने ध्वजा लहराकर साइकिल सवारों को रवाना किया। वहीं एडवोकेट विनोद काकरिया, रमाकांतविनोद सालविकर तथा किरण इन सभी अतिथियों ने मिलकर अपनी उपस्थिति एवं सुविचारों से दिव्यांगों हौसला बढाया।

यह अनोखी रैली वरली सी फेस से प्रारंभ होकर हाजी अली रोड, गिरगांव चौपाटी, मरीन ड्राइव्ह, विधान भवन और मंत्रालय के रास्ते से होकर सुबह ठीक 8.30 बजे गेट वे ऑफ इंडिया पहूंची। जहां सुप्रसिद्ध यूट्यूब ट्रैवलर कार्तिक ने अचानक कार्यक्रम में अपनी उपस्थिती दर्ज कराकर कार्यक्रम में साइकिल सवारों एवं कार्यकर्ताओं का जोश बढा दिया। गौरतलब है कि ट्रैवलर कार्तिक को देशभर में महज 400 दिनों में लगातार एक लाख 50 हजार किलोमिटर दूरी की यात्रा अकेले बाईक पर तय करने के लिए उनका नाम गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ है और इन्हें कई तरह के पुरस्कारों से नवाजा गया है। इस कार्यक्रम में कार्तिक का पूरे जोश के साथ स्वागत एवं सम्मान किया गया। रैली समापन के बाद अतिथियों द्वारा सभी साइकिल सवारों को ट्रॉफी, मेडल एवं प्रमाण पत्र देकर उन्हें सम्मानित किया गया। रैली में सुंदरी ठाकूर ने आयोजक एवं मिशन पत्रकारिता के अध्यक्ष शैलेश जायसवाल समेत सभी साइकिल सवारों की भरपूर प्रशंसा की। जबकि उद्योगपति एस कुमारश्री आलोक कास्लीवाल ने सभी दिव्यांगों को आर्थिक मदद के लिए रोजगार उपलब्ध कराने का आश्वासन सभी के समक्ष दिया। जबकि अध्यक्ष शैलेश जायसवाल ने निरंतर इस तरह के आयोजनों के माध्यम से दिव्यांगों की सहायता निरंतर जारी रखने के  आश्वासन के अलावा मीडिया जगत एवं समाज में सकारात्मक विचारों की क्रांति लाने हेतू सभी से आवाहन किया।  

इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए फैमिली काऊंसलर रंजीत सिंह तथा माइंड थेरेपिस्ट डॉ नेल्सन डिसोजा इन्होंने अपना विशेष योगदान दिया। जबकि कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए संस्था के सचिव मयंक शेखर, ट्रस्टी दीपक कतपरा, ट्रस्टी अक्षय सोनकांबले, वरिष्ठ पत्रकार एवं मुंबई उपनगर अध्यक्ष राकेश कश्यप तथा कार्यकर्ता कमर अंसारी, रेशमा अंसारी, गोपाल शेटे, राकेश चावड़ा, जितेन्द्र मिस्त्री एवं संकल्प शैलेश जायसवाल इन सभी ने भरपूर मेहनत की।



कोई टिप्पणी नहीं: